आरजीपीवी के छात्रों ने बनाया फोर सीटर ई-व्हीकल, एक बार चार्जिंग के बाद 60 किमी दौड़ेगा

0
14

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) के छात्रों ने दो लाख रुपये की लागत से ई-व्हीकल को तैयार किया है। इसे बनाने में आठ महीने का समय लगा। यह आफ-रोड चार सीटर ई-व्हीकल है। खास बात यह है कि छात्रों ने इस ई-व्हीकल के सारे पार्ट्स जैसे चेसिस, इलेक्ट्रिक ड्राइव ट्रेन, स्टीयरिंग और सस्पेंशन सिस्टम, बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम, वायरिंग और हार्न आदि की डिजाइन पहले खुद बनाई, फिर उसे तैयार किया।

ऐसे आया विचार

प्रोजेक्ट लीडर हर्षवर्धन पटेल ने बताया कि कालेज गेट से कैंपस की दूरी बहुत है। ऐसे में छात्रों और प्राध्यापक को लंबा पैदल चलना पड़ता था। इसी को ध्यान में रखते हुए आटोमोबाइल इंजीनियरिंग के 55 और इलेक्ट्रानिक्स के 17 छात्रों ने मिलकर फाइनल ईयर के मेजर प्रोजेक्ट में इस ई-व्हीकल को बनाने का सोचा। हर्ष ने बताया कि सितम्बर 2023 में इस प्रोजेक्ट की डिजाइन तैयार की। हमने हर एक डिवाइस बनाने के लिए चार से पांच लोगों की टीम बनाई थी। हमने इसके बाद ईवी इंडस्ट्री के ऊपर रिसर्च करके अपना काम शुरू किया।

कैंपस में आने-जाने में मिलेगी मदद

110 एएच बैटरी क्षमता वाले इस चार सीटर ई-व्हीकल को एक बार पूरा चार्ज करने पर यह 60 किलोमीटर की दूरी तय कर सकेगा। कालेज की प्रोफेसर डा. अलका बानी अग्रवाल ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को बनाने में बच्चों ने पहले खुद हैंड्स आन ट्रेनिंग की, जिसके बाद उन्होंने इसे तैयार किया है। मेन गेट से कैंपस के विभिन्न विभागों और भवनों तक पहुंचने के लिए इस ई-व्हीकल का उपयोग किया जाएगा।