भोपाल स्टेशन पर बैगेज स्कैनर बना डमी:​​​​​​​प्लेटफॉर्म 5 की लिफ्ट बंद, रेलवे ने मेंटेनेंस कंपनी पर लगाया जुर्माना

0
4

राजधानी के मुख्य स्टेशन यानी भोपाल स्टेशन पर लगातार असुविधाओं में बढ़ोत्तरी हो रही है, आलम यह है कि जहां एक तरफ प्लेटफॉर्म 4 व 5 पर जाने वाली लिफ्ट बंद पड़ी है, जिसके चलते यात्रियों को एक फुट ओवर ब्रिज से जाना पड़ रहा है। रविवार को भोपाल स्टेशन पर प्लेटफॉर्म 5 से आने जाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी, जिसके चलते आने व जाने वाले रेल यात्रियों को एफओबी का यूज करना पड़ा। इससे पहले भी यह लिफ्ट लगातार यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है। जिसके चलते रेलवे ने लिफ्ट मेंटेनेंस कंपनी पर जुर्माना भी ठोका है, रेलवे का कहना है कि पिछले दो दिन से लिफ्ट बंद है, इसका कोई तकनीकी पार्ट खराब हुआ है। हमने नियमानुसार कंपनी पर जुर्माना लगाया है।

प्लेटफॉर्म 4 व 5 पर रोजाना करीब 12 हजार से अधिक लोग आते जाते हैं, लिफ्ट बंद होने के चलते यहां बुजुर्गों को खासी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। इन दोनों प्लेटफॉर्म पर रोजाना 30 से अधिक ट्रेनें हॉल्ट लेती हैं। इसके अलावा नए एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) पर बना ऐस्कलेटर भी बंद नजर आया, जिससे यात्री खुद ही उतरते नजर आए। रेलवे ने इस बारे में बताया कि ऐस्कलेटर को टीक कर दिया गया है। किसी यात्री द्वारा स्टॉप बटन दबाया गया था।

साल भर से एटीएम भी बंद

दूसरी तरफ भोपाल स्टेशन पर यात्रियों को लगातार कैश निकालने को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों यात्रियों को कैश निकालने के लिए 1 किमी दूर जाना पड़ रहा है। स्टेशन अधिकारियों की माने तो प्लेटफॉर्म नंबर एक पर स्टेशन परिसार में दो ATM थे, जिसमें से एक करीब साल भर से से बंद है। बताया जा रहा है कि रेलवे की नई पॉलिसी के चलते यह बैंक एटीएम में कंपनियां भाग नहीं ले रहीं हैं। जब यहां कैश नहीं होता तब यात्रियों को बाहर जाना होता है। बजरिया इलाके में मौजूद एटीएम करीब 1 किमी दूर 80 फीट रोड पर है। रेलवे की माने तो जल्द ही यहां के एटीएम के लिए भोपाल रेल मंडल निविदा निकालेगा।

बैगेज स्कैनर बना डमी

भोपाल स्टेशन पर लगा बैगेज स्कैनर भी डमी बनकर रह गया है, इसके नीचे कुत्ते सोते नजर आ रहे हैं। ना तो यहां कोई आरपीएफ के जवान तैनात हैं और ना ही जीआरपी के, इसके चलते यात्री बिना स्कैन करे ही सामान को लेकर सीधे स्टेशन पर एंटर हो जाते हैं। बता दें कि भोपाल स्टेशन के इस एंट्री से रोजाना करीब 13 हजार से अधिक यात्री स्टेशन में प्रवेश करते हैं।

एक नजर

  • भोपाल स्टेशन पर रोजाना 45 हजार से अधिक फुट फॉल है।
  • 25 हजार से अधिक लोग प्लेटफॉर्म 1 की तरफ से आते जाते हैं।
  • यहां से रोजाना करीब 230 ट्रेनें अप डाउन में गुजरती हैं।
  • प्लेटफॉर्म 4 व 5 से रोजाना 12 हजार से अधिक लोग आते जाते हैं।
  • प्लेटफॉर्म 1 पर मौजूद बैगेज स्कैनर गेट से रोजाना 13 हजार से अधिक यात्री एंटर होते हैं।

रेलवे ने कहा

किसी ने ऐस्कलेटर का स्टॉप बटन पुश कर दिया था, जिसे खोल दिया गया है, वहीं लिफ्ट में कोई तकनीकी दिक्कत आई है, हमने संबंधित मेंटेनेंस कंपनी पर जुर्माना किया है। इसके अलावा जल्द ही एटीएम के लिए निविदा निकाली जाएगी। ताकि किसी को भी इस तरह की असुविधा नहीं हो।

नवल अग्रवाल, प्रवक्ता, भोपाल रेल मंडल