वियतनाम में 5 मंजिला इमारत में आग, 14 की मौत; सबसे पहले गैरेज में धमाका हुआ

0
34

वियतनाम की राजधानी हनोई में गुरुवार (23 मई) की देर रात एक इमारत में आग लग गई। इसमें 14 लोगों की मौत हो गई और 6 घायल हो गए। न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, ये घटना स्थानीय समयानुसार रात 12:30 बजे (भारतीय समय के मुताबिक रात 11 बजे) घटी। सबसे पहले इमारत के सामने वाले गैरेज में धमाका हुआ था फिर आग लगी थी। यहां इलेक्ट्रिक बाइक और चार्ज सिस्टम लगा हुआ था, जिससे आग भड़ गई।

आग इतनी भयानक थी की इसकी चपेट में आस-पास की इमारत भी आ गई। जिस जगह आग लगी थी, वे 2 मीटर की सकरी गलियां थी, जिससे दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी दिक्कत हुई।

स्थानीय पुलिस के मुताबिक, इमारत पांच मंजिला थी। आग लगने से पहले एक विस्फोट की आवाज सुनाई दी। रेस्क्यू टीम ने सीढ़ियों के जरिए लोगों को बहार निकाला। रेस्क्यू टीम ने बताया कि उस इमारत में 24 लोग थे, जिनमें से इमारत के मालिक के परिवार के सात सदस्य और 17 किराएदार थे।

सरकार ने मुआवजे की घोषणा की
इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी में आग की वजह यह पास की इमारत में फैल गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि वे लोग अक्सर गैरेज में बाइक चार्ज करने आते थे।

वियतनाम सरकार ने मृतकों के परिवारों को मुआवजे के तौर पर 1 लाख 63 हजार रुपए और घायलों को 1 लाख 47 हजार रुपए देने की घोषणा की है। इस साल वियतनाम में कुल 1,555 आग लगने की घटनाएं हुईं, जिनमें 28 लोग मारे गए और 26 अन्य घायल हो गए।